Monday, May 23, 2022

Cryptocurrency Kya Hai

Cryptocurrency Kya Hai क्रिप्टो करेंसी क्या है

Cryptocurrency Kya Hai क्रिप्टो करेंसी क्या है, Cryptocurrency क्या है, Cryptocurrency कैसे काम करती है, Cryptocurrency किसके द्वारा बनाई गई है, Cryptocurrency कितने प्रकार के होते हैं, Types of Cryptocurrency in Hindi, TOP 10 Cryptocurrency

नमस्ते दोस्तों… मैं सुहाना आपको आज इस Article में Cryptocurrency Kya Hai क्रिप्टो करेंसी क्या है, Cryptocurrency क्या है, Cryptocurrency कैसे काम करती है, Cryptocurrency किसके द्वारा बनाई गई है, Cryptocurrency कितने प्रकार के होते हैं, Types of Cryptocurrency in Hindi, TOP 10 Cryptocurrency, Blockchain क्या होता है और कैसे काम करती है जैसे सभी Topic पर बात करुँगी और आशा करती हूँ कि ये Article आपके समस्या का समाधान करेगा।

Friends आपको हमारे Telegram चैनल को → Join करना चाहिए क्योंकि अगर आप CryptoCurrency और Share Market से जुड़े Trading Tips और Guide किये जाते हैं, क्योंकि हमारे Telegram चैनल में हर दिन CryptoCurrency और Share Market से जुड़े यहाँ रोज आपको Free में Cryptocurrency के Future और Spot के Calls दिए जाते हैं Target, Stop/Loss और अन्य Update हमेशा उपलब्ध कराये जाते हैं ताकि आपको सही समय पर Invest करने से मुनाफा हो सके अभी → Join करें

यहाँ Click करें → Telegram Channel

Telegram

क्रिप्टो करेंसी क्या है

आमतौर पर Cryptocurrency दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है जिसमें Crypto एक लैटिन भाषा है जिसे Cryptography शब्द से लिया गया है और जिसका अर्थ होता है छुपा हुआ और दूसरा शब्द Currency भी भाषा है जिसे Currentia नामक शब्द से मिलकर बना हुआ है जो कि प्रचलित मुद्रा Currency के उपयोग के लिए होता है अर्थात Cryptocurrency का अर्थ हुआ “छुपा हुआ मुद्रा” होता है। हम आपको बता दें कि लगभग सभी Cryptocurrency पूरी तरह से Digital होती है जिसे आप किसी भी तरह से Note या फिर Coin में अपने हाथ में नहीं रख या छू सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से Digital है जिसे आप अपने Cryptocurrency के Wallet में रख सकते हैं और समय आने पर इसे आप किसी भी तरह का कोई भी सामान की खरीदारी कर सकते हैं।

Cryptocurrency Kya Hai

ध्यान रहे कि कुछ देश इसके उपयोग करने पर पाबंदी लगा चुके हैं तो वही पर अमेरिका और कनाडा जैसे विकसित देश इसकी खरीदी और बिक्री पर किसी भी तरह का पाबंदी नहीं लगाया है अर्थात पूरी तरह से वैध Legal है। इससे सामान्य तौर पर Digital Money या Virtual Money कहते हैं।

यह पूरी तरह Decentralized Digital Currency है अर्थात इसे कोई एक नियंत्रित नहीं कर सकता है चाहे वह किसी भी देश का कोई Government हो या Central Bank ही क्यों ना हो Cryptocurrency की प्रक्रिया पूरी तरह से अनियंत्रित होती है।

Cryptocurrency किसके द्वारा बनाई गई है

Investers का मानना है कि वर्ष 2009 में जापान के सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) के द्वारा बनाया गया सर्वप्रथम Cryptocurrency था जिसका नाम Bitcoin है। विशेषज्ञों का मानना है कि शुरुआती वर्षों में सिर्फ 1 Unite के Bitcoin की कीमत लगभग आज के अमेरिकी Dollar $10 के बराबर ही थी लेकिन कुछ ही वर्षों बाद इसका प्रचलन इतना बढ़ा की 1 Unite के Bitcoin की कीमत लगभग कुछ ही महीनों पहले 10 November से 12 November के बीच में इसकी कीमत अमेरिकी Dollar $64,000 के बराबर से भी अधिक हो गया था।

अब आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि Cryptocurrency की दुनिया Investers के लिए कितनी बड़ी और मुनाफे भरी है। आपको बता दें कि Cryptocurrency की कीमत हर एक सेकेण्ड में घटती या बढ़ती रहती है और यह दिन और रात मतलब 24 घंटे सक्रिय Active रहती है मतलब की इसमें किसी भी समय आप अपना पैसा Invest कर सकते हैं।

Cryptocurrency कितने प्रकार के होते हैं Types of Cryptocurrency in Hindi

आपको जानकार हैरानी होगी कि अभी 25 दिसंबर 2021 वर्तमान समय में कुल मिलकर 4,500 से ज्यादा ही Cryptocurrency हैं पूरी दुनिया में परन्तु विश्व की सबसे बड़ी Cryptocurrency Exchange Market Company जो कि CoinMarketCap है जिसके द्वारा आप लगभग Registered 1583 Cryptocurrencies में तुरंत ही Account बनाकर Trading कर सकते हैं।

इसे अवश्य पढ़ें → Metaverse Kya Hai

CoinMarketCap के जरिये आप किसी भी Cryptocurrencies में Trading करने के साथ ही किसी भी Cryptocurrencies के Live Chart मिनट दर मिनट Track कर सकते हैं और साथ ही आप किसी भी Cryptocurrency के कुल MarketCap को भी Live ही Second to Second देख सकते हैं। वर्तमान समय में सबसे अधिक प्रचलित Bitcoin(BTC), Ethereum(ETH), Binance Coin(BNB) टॉप 3 Cryptocurrency के रूप में जाने जाते हैं बड़े निवेशकों के द्वारा खरबों रूपए Invest किये गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि Tesla Motors LTD. के Founder मालिक Elon Musk और Twitter के Founder मालिक Jack Dorsey के द्वारा भी कई तरह बड़े Cryptocurrency में अरबों रूपए Invest किये गए हैं।

TOP 10 Cryptocurrency

01. Bitcoin (BTC) –

दुनिया में बिटकॉइन Bitcoin ही सबसे महंगी Cryptocurrency है और सबसे अधिक प्रचलित जिसमें दुनिया भर के सबसे ज्यादा निवशकों के द्वारा Investment किया गया है। वर्ष 2009 में जापान के अज्ञात व्यक्ति सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) के द्वारा पहला Cryptocurrency बनाया गया था जिसका नाम उसने Bitcoin रखा था। विशेषज्ञों का मानना है कि शुरुआती वर्षों में सिर्फ 1 Unite के Bitcoin की कीमत लगभग आज के अमेरिकी Dollar $10 के बराबर ही थी लेकिन कुछ ही वर्षों बाद इसका प्रचलन इतना बढ़ा की 1 Unite के Bitcoin की कीमत लगभग कुछ ही महीनों पहले 10 November 2021 से 12 November 2021 के बीच में इसकी कीमत अमेरिकी Dollar $64,000 के बराबर से भी अधिक हो गया था। Bitcoin बिटकॉइन की कीमत लगातार आसमान छू रही है क्योंकि अब तक यह एक घरेलू नाम बन गया है। पांच साल पहले तक आप लगभग $500 से $700 के बीच में ही 1 Unite के Bitcoin बिटकॉइन खरीद सकते थे यानी करीब अब तक कुल वृद्धि 11,400% फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

अभी के समय में इसका कुल Market Cap लगभग $900 Billion अमेरिकी Dollar है।

02. Ethereum (ETH) –

Ethereum एथेरियम एक ऐसी Computerized Digital Crypto है जिससे आप किसी को भी छोटी सी फीस में Cryptocurrency भेज सकते हैं। Ethereum आपकी उन सभी जरूरतों को भी पूरा करता है, जिनका उपयोग हर कोई कर सकता है और आपको कोई रोक नहीं सकता है। Ethereum के द्वारा कोई भी आपका Data या सेंसर Ethereum (ETH) से नहीं चुरा सकता है। Ethereum पर किसी भी सरकार या किसी कंपनी या किसी बैंक का एथेरियम पर कोई नियंत्रण नहीं है क्योंकि यह एक Decentralized विकेन्द्रीकृत तकनीक है जो किसी भी एथेरियम धारक को भुगतान करने में सक्षम बनाती है। Ethereum एक Smart Crypto और Automatic Execute होने वाला Non Fungible Tokens (NFTs) है साथ ही यह एक Blockchain-based Computerized Platform है। पांच साल पहले तक आप लगभग $10 से $12 के बीच में ही 1 Unite के Ethereum एथेरियम खरीद सकते थे यानी करीब अब तक कुल वृद्धि 42,000% फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। Bitcoin के बाद Ethereum को सबसे ज्यादा प्रचलित Cryptocurrency माना है।

अभी के समय में Ethereum का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $560 Billion से अधिक है।

03. Binance Coin (BNB) –

Binance Coin विश्व में अधिक रूप से उपयोग किये जाने वाले Cryptocurrency है जिसमें आप अपनी किसी भी तरह की Bill Payment, Fees Payment, Investment, Trading कर सकते हैं। Binance Coin को 2017 में Launch किया गया था तब इसकी 1 Unite के Binance Coin की कीमत सिर्फ अमेरिकी Dollar $0.10 के बराबर ही थी मतलब कि 1 Dollar के दसवें हिस्से के बराबर ही थी लेकिन कुछ ही वर्षों बाद इसका प्रचलन इतना बढ़ा की 1 Unite के Binance Coin की कीमत लगभग अमेरिकी Dollar $500 – $600 के आसपास है। अब आप खुद ही सोच सकते हैं कि सिर्फ 5 सालों में Binance Coin ने लाखों फीसदी वृद्धि दर्ज हुई है। अभी 30 November 2021 तक Binance Coin ने 627000% की वृद्धि दर्ज की गई है। Binance Coin का उपयोग व्यापार में किसी भी तरह का भुगतान करने और आप यहाँ तक कि विदेशी यात्रा की बुकिंग के लिए भी किया जा सकता है। Binance Coin से अन्य प्रकार की Cryptocurrency जैसे Bitcoin या Ethereum या अन्य Cryptocurrency के लिए भी Trading या Exchange के लिए कर सकते हैं।

अभी के समय में Binance Coin का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $104 Billion से अधिक है।

04. Tether (USDT) –

Cryptocurrency के कुछ अन्य रूपों के विपरीत Tether एक स्थिर Cryptocurrency है, जिसका मतलब है कि यह अमेरिकी Dollar और यूरोपियन देशों की मुद्रा Euro के जैसी मुद्राओं के द्वारा Tether को समर्थन प्राप्त है और काल्पनिक रूप से Tether Tether एक स्थिर Currency के बराबर अपना मूल्य रखता है। Tether का मूल्य अन्य Cryptocurrency जैसे Bitcoin Ethereum की तुलना में अधिक Balanced संतुलित माना जाता है साथ ही Tether को Investers के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है। Tether के 1 Unite की कीमत लगभग अमेरिकी Dollar $1 के बराबर है जो की बहुत काम मात्रा में घटती या बढ़ती है अर्थात स्थिर होती है।

अभी के समय में Tether का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $76 Billion से अधिक है।

05. Solana (SOL) –

Solana एक बहुत ही Powerful Open Source Blockchain वाला Cryptocurrency Platform है Solana दुनिया की सबसे तेज Transactions को Process करने वाली Cryptocurrency है। Solana को 2017 में Anatoly Yakovenko जो कि San Francisco, U.S.A. के द्वारा बनाया गया था। Solana एक अनोखी Hybrid Proof-of-Stake और Proof-of-History वाली पद्धति पर कार्य करती है जो Solana को दुनिया की सबसे Fast Process करने वाली Cryptocurrency बनती है। Solana सिर्फ 1 Second में ही 50,000 Transactions कर सकती है अर्थात दूसरे शब्दों में 1 Second में ही आप 50,000 Solana Unit को Buy या Sell या फिर Trading के लिए उपयोग कर सकते हैं। Solana को 2017 में बनाने के बाद 2020 में जब इसे Launch किया गया था तब उस समय तब Solana के सिर्फ 1 Unite की कीमत सिर्फ अमेरिकी Dollar $0.77 के बराबर ही थी मतलब इसकी Value 1 Dollar भी नहीं थी परन्तु वर्तमान समय में Solana Cryptocurrency के सिर्फ 1 Unite की कीमत अमेरिकी Dollar $210 के बराबर चल रही है। Solana (SOL) के 1 Unit की Price शुरुआत से लेकर अब तक की कुल वृद्धि
लगभग 26,500% तक है मतलब सिर्फ दो साल से भी काम समय में 26,500% की कुल वृद्धि केवल 1 Unit में हो चुकी है।

अभी के समय में Solana का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $59 Billion से अधिक है।

06. Cardano (ADA) –

Cardano (ADA) को तीसरी पीढ़ी की Cryptocurrency कहा जाता है। Cardano भी Proof-of-Stake तकनीक पर कार्य करता है जो इसे दूसरे सभी पुराने Cryptocurrency से एक कदम आगे ले जाता है। Cardano को Ethereum के ही Co-Founder जो कि Charles Hoskinson हैं के द्वारा 2015 में बनाया गया था जिसे Cryptocurrency की दुनिया में 2017 में Launch किया गया था। Cardano आपको Peer-to-Peer Transactions लेनदेन करने की अनुमति देता है। Cardano एक Public Blockchain वाला Platform है। Cardano एक Open Source और Decentralized Cryptocurrency है। Cardano को 2017 में Launch करते समय सिर्फ 1 Unite की कीमत अमेरिकी Dollar $0.02 के बराबर ही थी मतलब इसकी Value हमारे देश की Currency के 1 Rupee के बराबर भी नहीं थी परन्तु वर्तमान समय में Solana Cryptocurrency के सिर्फ 1 Unite की कीमत अमेरिकी Dollar $1.5 (लगभग) के बराबर चल रही है मतलब 100 रूपए से भी ऊपर हो गई है। Cardano के 1 Unit की Price शुरुआत से लेकर अब तक की कुल वृद्धि लगभग 7,850% तक है।

अभी के समय में Cardano (ADA) का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $48 Billion से अधिक है।

07. XRP (XRP) –

XRP को सामान्य बोलचाल की भाषा में Ripple कहा जाता है जिसे Chris Larsen और Brad Garlinghouse ने मिलकर 2012 में बनाया गया था। Ripple एक Open Source Payment Network है जिसके तहत Currency को Transfer कर सकते हैं। यह एक Real-time Gross Settlement System(RTGS) Currency है, जिसका आप उपयोग करके Real Time में 1 Transection को पूरा करने में 4 Second का Time लेती है। आप Ripple को किसी के भी बैंक में Transfer कर सकते हैं। Ripple से आप किसी भी व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। Ripple को वर्ष 2017 में नए Feature के साथ Launch किया गया था तब Ripple के सिर्फ 1 Unite की कीमत सिर्फ अमेरिकी Dollar $0.006 के बराबर ही थी मतलब इसकी Value हमारे देश 5 पैसे के बराबर भी नहीं थी परन्तु आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्तमान समय में Ripple Cryptocurrency के सिर्फ 1 Unite की कीमत अमेरिकी Dollar $0.9 (लगभग 75 रूपए) के बराबर चल रही है। 2018 के शुरुआत में इसकी कीमत अमेरिकी Dollar $3 से ऊपर हो गया था।

अभी के समय में XRP का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $43 Billion से अधिक है।

08. U.S. Dollar Coin (USDC) –

Tether के जैसी ही U.S. Dollar Coin एक Stable Cryptocurrency है। U.S. Dollar Coin को U.S. Dollar के द्वारा ही समर्थन है। U.S. Dollar Coin जो कि Ethereum के ऊपर आधारित है और U.S. Dollar Coin की 1 Unit लगभग अमेरिकी Dollar $1 के बराबर ही है। U.S. Dollar Coin Cryptocurrency को Ethereum Cryptocurrency के द्वारा ही पूरी तरह से संचालित किया जाता है। U.S. Dollar Coin का उपयोग आप दुनिया में कही भी किसी भी सामान को Buy या Sell या फिर Trading कर सकते हैं।

अभी के समय में XRP का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $42 Billion से अधिक है।

09. Polkadot (DOT) –

Polkadot के टोकन को हम DOT से दर्शाते हैं। Polkadot एक ऐसी Open Source वाली Blockchain है जो Web 3 Foundation नामक संस्था के द्वारा बनाया गया था। Polkadot को Ethereum के Co-founder ने बनाया था जो कि Gavin Wood हैं। Polkadot एक बहुत सारे Blockchain की श्रंखला है मतलब कई सारे Cryptocurrency के Blockchain से मिलकर बना है। Polkadot सभी Blockchain की सर्वसम्मति से मिलकर एक नया Network प्रणाली बनता है जो काफी तेज होता है। Polkadot 2020 में के Launch के बाद से तजि से वृद्धि दर्ज की है जो September 2020 के समय 1 Unit लगभग अमेरिकी Dollar $2.8 था और अभी 30 November 2021 के बीच में 1 Unit लगभग अमेरिकी Dollar की कीमत लगभग 1500% से अधिक बढ़कर $52.50 तक पहुँच गया था।

अभी के समय में Polkadot (DOT) का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $37 Billion से अधिक है।

10. Dogecoin (DOGE) –

DogeCoin दुनिया की सबसे अनोखी Cryptocurrency है क्योंकि इसे बनाने वाले दो दोस्त ने सिर्फ मजाक के तौर पर Billy Markus और Jackson Palmer ने वर्ष 2013 के आसपास बनाया था। Dogecoin को सबसे पहले दोनों ने Social Media की प्लेटफार्म Reddit और Twitter में लोगों को Tip देने के लिए उपयोग करते थे फिर कुछ ही समय में Dogecoin प्रचलित होने लगा। कुछ ही सालों पहले Tesla Motors के Founder जो कि Elon Musk हैं के द्वारा करोड़ों की संख्या में Dogecoin में Invest करने की बात कही गई तो तो कुछ ही समय में Dogecoin को खरीदने वालों की जैसे Line ही लग और तब से लेकर अब तक Dogecoin Cryptocurrency की दुनिया में धूम मचा रहा है। शायद आपको पता भी नहीं होगा कि वर्ष 2020 में सिर्फ 1 Unite की कीमत अमेरिकी Dollar $0.002 (लगभग सिर्फ 15 पैसे) के बराबर चल रही थी लेकिन Elon Musk के बयानबाजी के बाद अभी वर्तमान समय में 1 Unite की कीमत अमेरिकी Dollar $0.18 (लगभग 14 रूपए के आसपास) के बराबर चल रही है। Dogecoin के 1 Unit की Price शुरुआत से लेकर अब तक की कुल वृद्धि लगभग 110,000% तक है। यह अभी के समय में निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है।

अभी के समय में Dogecoin (DOGE) का कुल Market Cap लगभग अमेरिकी Dollar $24 Billion से अधिक है।

Cryptocurrency Market और Cryptocurrency Exchange क्या होता है

ऐसा Plateform जहाँ पर Cryptocurrency को खरीदा या बेचा जा सकता है और साथ ही आप इसमें अपने पैसे Invest भी कर सकते हैं अर्थात Trading भी कर सकते हैं इसे आमतौर पर Cryptocurrency Market या Cryptocurrency Exchange कहते हैं। कुछ देशों में इसे D.C.E. अर्थात Digital Currency Exchange या Coin Exchange Market और Crypto Market जैसे अन्य कई तरह के नामों से जाने या बोले जाते हैं।

Blockchain क्या होता है और कैसे काम करती है

Blockchain का अर्थ है कि हर एक Transaction को Complete होने के लिए एक User की सभी Data को एक Block में एकत्रित किया जाता है और जब Cryptocurrency की Transaction बढ़ने लगती है तो एक Block पर निश्चित संख्या में Data Store होता है फिर दूसरे Block में नया Data Store होने लगता है और ये क्रम आगे बढ़ता ही जाता है जिससे Blocks की एक अनगिनत Chains मतलब श्रृंखला बनती चली जाती है और ध्यान रहे किसी भी Cryptocurrency में एक User की किसी भी Data को Edit या Delete या Modify या Remove बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है। सभी Blockchains के Users Data को एक Nodes में एकत्रित होता जाता है क्योंकि Nodes में Blockchains के Users Data की Copy होती जाती है। आज के समय में लगभग सभी Cryptocurrency पूरी तरह से Blockchain ब्‍लॉकचेन की तकनीक पर काम करती है। Cryptocurrency एक Encrypted Digital File होता है जिसमें कोई भी किसी भी तरह से कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है। Data के आदान प्रदान के लिए यह Peer to Peer Mechanism तकनीक पर काम करती है।

यदि कोई Cryptocurrency का उपभोक्ता (USER) किसी दूसरे उपभोक्ता (USER) को 1 Coin या 1 Unit लेना या देना या Transfer करना चाहता है तो ऐसे Transaction के लिए उसे किसी भी Bank या Central Bank या फिर कोई सरकार के द्वारा अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि Blockchain की प्रक्रिया में मध्यस्त करने वाला कोई नहीं होता है चाहे वह कोई सरकार या तो Central Bank या Control Board या केंद्रीय नियामक नहीं होता है। सभी उपभोक्ता का अपने Cryptocurrency अर्थात Digital Currency पर खुद का नियंत्रण होता है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है

Cryptocurrency पूरी तरह से Blockchain पर आधारित Digital Currency है जिसमें एक Transaction को Complete करने के लिए एक Cryptocurrency User के Data को एक Blockchain के एक Block में एकत्रित किया जाता है फिर निर्धारित संख्या में Users Data Store होने के बाद Blocks Full होने लगते हैं ऐसे में अगले Block में आपके Data को Store किया जायेगा और इसी तरह से ये क्रम चलता ही रहता है पुरे एक अनगिनत श्रृंखला Chains के रूप में यहाँ पर आप किसी भी Cryptocurrency User के Data को Modify बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं। Cryptocurrency एक Encrypted Computer Algorithm पर बनाया गया Digital Currency होती है। Data के आदान प्रदान के लिए यह Peer to Peer Mechanism तकनीक पर काम करती है। Cryptocurrency में किसी भी Transaction के लिए आपको किसी भी Bank या सरकार के द्वारा अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि Blockchain की प्रक्रिया में मध्यस्त करने वाला कोई नहीं होता है सभी Cryptocurrency User को अपने Cryptocurrency के Crypto Wallet में Currency का नियंत्रण आपके स्वयं के पास होता है।

क्या भारत में Cryptocurrency वैध है या अवैध है

वर्तमान समय में हमारे देश भारत में Cryptocurrency की लेन देन पर किसी भी तरह का कोई भी वैध कानून Legal Law नहीं बनाया गया है, और ना ही सरकार के द्वारा इसे रोकने को लेकर कोई अधिकार है इसलिए आपको मान लेना चाहिए कि Cryptocurrency में Investment या Trading करना कोई जुर्म नहीं है जब तक भारत सरकार या Reserve Bank of India के द्वारा कोई वैध कानून Legal Law नहीं बनाया जाता है तब तक यह अवैध बिल्कुल नहीं है।

Cryptocurrency के ऊपर Indian Government और Reserve Bank of India का रुख क्या है

हम आपको बता दें कि वर्ष 2018 में Reserve Bank of India के गवर्नर के द्वारा Cryptocurrency के ऊपर पूरी तरह से बैन Ban लगा दिया गया था। परन्तु कुछ ही समय बाद March 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने Reserve Bank of India के द्वारा Cryptocurrency के ऊपर लगाए गए बैन Ban को निरस्त कर दिया गया है तब से लेकर आज तक Cryptocurrency में Investment या Trading करना कोई जुर्म नहीं माना जा सकता है।

इसे अवश्य पढ़ें → AltCoin Kya Hai Top 3 AltCoin

हाल ही में मोदी सरकार के द्वारा संसद में शीतकालीन सत्र के दौरान Cryptocurrency के ऊपर वैध कानून Legal Law बनाये जाने की बात की गई थी परन्तु संसद में सरकार के द्वारा इस पर अभी कोई भी ठोस प्रतिक्रिया नहीं लिया गया है। भारत सरकार ने बजट सत्र में Cryptocurrency के लिए एक क्रिप्टोकरेंसी और आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के रेगुलेशन विधेयक, 2021 (Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill, 2021) को संसद में लाने की बात कही थी लेकिन संसद में शीतकालीन सत्र के दौरान Cryptocurrency के डिजिटल मुद्रा के रेगुलेशन विधेयक कानून को स्थायी रूप से पास नहीं कर पाई और अगले कुछ महीने के लिए यह विधेयक या बिल स्थगित हो गया है।
तब तक आप Cryptocurrecy में Investment या Trading करके खूब मुनाफा कमाएं।

क्या आप Cryptocurrency के जरिये से कोई वस्तु खरीद सकते हैं

हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल ही किसी भी Cryptocurrency के जरिये कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं जाहे वह Electronic Device हो या फिर Car ही क्यों न हो लेकिन ध्यान रखें कि जब आप अपने Cryptocurrency के जरिये कोई भी वस्तु खरीदें तो पहले आप दूकानदार से Confirm कर लें कि वह Payment को Cryptocurrency में जैसे Bitecoin या कोई भी Cryptocurrency को Accept करता है कि नहीं अगर दूकानदार Cryptocurrency से Payment को Accept करता है तो आप Cryptocurrency से Payment करके मन चाही वस्तु खरीद सकते हैं।

Friends आपको हमारे Telegram चैनल को → Join करना चाहिए क्योंकि अगर आप CryptoCurrency और Share Market से जुड़े Trading Tips और Guide किये जाते हैं, क्योंकि हमारे Telegram चैनल में हर दिन CryptoCurrency और Share Market से जुड़े यहाँ रोज आपको Free में Cryptocurrency के Future और Spot के Calls दिए जाते हैं Target, Stop/Loss और अन्य Update हमेशा उपलब्ध कराये जाते हैं ताकि आपको सही समय पर Invest करने से मुनाफा हो सके अभी → Join करें

यहाँ Click करें → Telegram Channel

Telegram

मैं उम्मीद करती हूँ दोस्तों कि अब आपको Cryptocurrency Kya Hai क्रिप्टो करेंसी क्या है को समझने में कोई दिक्कत नहीं होगी और अगर Altcoin से सम्बंधित कोई प्रश्न आपके मन में है तो आप हमसे Comments में पूछ सकते हैं।

Next articleBlockchain Kya Hai

TRANDING Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

MOST POPULAR